बुधवार, 11 दिसंबर 2024
मंगलवार, 3 दिसंबर 2024
एक सुलझा आदमी
बहुत लोग पूछंते हैं कि मेरी दृष्टि इतनी साफ कैसे हो गयी है और मेरा व्यक्तित्व ऐसा सरल कैसे हो गया हैं। बात यह है कि बहुत साल पहले ही मैंने अपने-आपसे कुछ सीधे सवाल किये थे । तब मेरी अंतरात्मा बहुत निर्मल थी-शेव के पहले के कांच जैसी । कुछ लोगों की अंतरात्मा बुढापे तक वैसी ही रहती है, जैसी पैदा होते वक्त । वे बचपन में अगर बाप का माल निसंकोच खाते हैं, तो सारी उम्र दुनिया भर को बाप समझ-कर उसका माल निसंकोच मुफ्त खाया करते हैं । मेरी निर्मल आत्मा से सीधे सवालों के सीधे जबाब आ गये थे, जैसे बटन दबाने से पंखा चलने लगे । जिन सवालों के जवाब तकलीफ दें उन्हें टालने से आदमी सुखी रहता है । मैंने हमेशा सुखी रहने की कोशिश की है । मैंने इन सवालों के सिवा कोई सवाल नहीं किया और न अपने जवाब बदले । मेरी सुलझी हुई दृष्टि, मेरे आत्मविश्वास और मेरे सूख का यही रहस्य है । 'दूसरों को सुख का रास्ता बताने के लिए मैं वे प्रश्न और उनके उत्तर नीचे देता हूँ-
तुम किस देश के निवासी हो ?
- भारत के
-संसार में सबसे प्राचीन संस्कृति किस देश की है
-भारत की
-तुम किस जाति के हो ?
-आर्य-
विश्व में सबसे प्राचीन जाति कौन ?
-आर्य
-और सबसे श्रेष्ठ ?
-आर्य
-क्या तुमने खून की परीक्षा करायी है ?
- हां उसमें सौ प्रतिशत आर्य-सेल हैं
- देवता भगवन से क्या प्रार्थना करते है ?
- कि हमें पुण्यभूमि भारत में जनम दो
- बाकी भूमि कैसी हैं ?
-पाप भूमि हें
-देवता कहीं और तो जन्म नहीं लेते
-कतई नहीं । वे मुझे बताकर जन्म लेते हैं
-क्या देवताओं के पास राजनीतिक नक्शा है
-हाँ, देवताओं के पास 'ऑक्सफ़ोर्ड वर्ल्ड एटलस' है
-क्या उन्हें पाकिस्तान बनने की खबर है
-उन्हें सब मालूम है । वे "बाउण्डरी कमीशन' की रेखा को मानते हैं
-ज्ञान -विज्ञान किसके पास है ?
-सिर्फ आर्यो के पास
-यानी तुम्हारे पास है ?
-नहीं, हमारे पूर्वज आर्यों के पास
- उसके बाहर कहीं ज्ञान-विज्ञान तो नहीं है ?
- कहीं नहीं-
इन हजारों सालों मनुष्य-जाति ने कोई उपलब्धि की?
- कोई नहीं । सारी उपलब्धियाँ हमारे यहां हो चुकी थीं ।
-क्या अब हमें कुछ सीखने की जरूरत है ?
-कतई नहीं । हमारे पूर्वज तो विश्व के गुरु थे
-संसार में महान् कौन ?
- हम, हम, हम हम, हम
मेरा ह्रदय गदगद हो गया । अश्रुपात होने लगा । मैंने आँखें बन्द कर ली तो भीतर से स्वर निकलने लगे" "अहा ! वाह ! कैसा सुख है इसी समय मेरा एक परिचित वहाँ आ गया । बोला क्या आँखें आ गयी हैं ? कोई दवा डाल रखी है? मैंने कहा -अंजन लग गया है । पर बाहर की आँखों में नहीं , भीतर की आँखों में , नयी दृष्टि मिल गयी है । बड़ा संतोष है । अब सब सहज हो गया है । इतिहास सामने आ गया । जीवन के रहस्य खुल गये । न मन में कोई सवाल उठता, न कोई शंका पैदा होती । जितना जानने योग्य था, जाना जा चुका । सब हमारी जाति जान चुकी। अब न कुछ जानने लायक बचा, न करने लायक ।
मैंने वे सवाल और जवाब बताये । उसने कहा - ठीक है । मैं समझ गया आत्मविश्वास धन का होता हैं, विद्या का भी और बल का भी, पर सबसे बडा आत्मविश्वास नासमझी का होता है । इसे मैंने अपनी प्रशंसा समझा और अपने विश्वासो मेँ और पक्का हो गया । मैं अपने विचार खुलकर प्रकट करने लगा और लोगों को वे दिलचस्प मालूम हुए. लोग मुझे सुनने के लिए तड़पने लगे और इंजीनियरों से लेकर दार्शनिको तक के बीच मुझे बुलाया जाने लगा .
एक दिन डाक्टरों की सभा में मैंने कहा-पश्चिम गर्व करता है कि उसने पेनिसिलीन की खोज करके मनुष्य की आयु बढा दी है । उसे नहीं मालूम कि पेनिसिलीन दुसरे विश्वयुद्ध के समय नहीं, महाभारत-युद्ध के समय हमारे यहाँ खोज लिया गया था । मित्रों ! कल्पना कीजिए…भीष्म-पितामह, ऊर्ध्वरेता, अखण्ड ब्रह्मचारी भीष्म, शऊर-शैया पर पड़े हैं । सारा शरीर घावों से क्षत-विक्षत हो गया है । वे सूर्य की गति देख रहे हैं । सूर्य उत्तरायण हो, तो वे प्राण त्यायें । वे पूरे इक्यावन दिन जीवित और फिर भी घावों से नहीं मरे; इच्छा से प्राणों का त्याग किया । में पश्चिमी वैज्ञानिकों से पूछता हूँ कि उनके घाव 'सेप्टिक' क्यों नहीं हुए ? पेनिसिलीन के कारण । उन्हें पेनिसिलीन दिया गया था । भारत ने दस हजार साल पहले जो पेनिसिलीन विश्व को दिया था, वही अब पश्चिम हमें इस_तरहृ लौटा रहा है, जैसे वह उसी की खोज हो । मित्रों ! भूलिए मत कि भारत विश्व का गुरु है । हमें कोई कुछ नहीं सिखा सकता इस पर खूब जोर से तालियाँ बजीं और सब मान गये कि हमें कोई कुछ नहीं सिखा सकता .
हाल ही में भारत -पाक -युद्ध के दौर में टेंक-भेदी तोप की बडी चर्चा थी । मैँ सुनता था और हँसता था । आखिर एक दिन एक सभा में मैंने कह दिया जो लोग टेंक-भेदी तोप की तारीफ करते हैं वे भूल जाते हैं कि टेक तो आज बने हें, पर टेंक-भेदी तोपें तो हमारे यहाँ त्रेता युग में बनती थीं । भाइयो, कल्पना कीजिए उस दृश्य की-…~ राम सुग्रीव से कह रहे हैं कि मैं वालि को मारूँगा । सुग्रीव सन्देह प्रकट करता है कहता है-बालि महाबलशाली है । मुझे विश्वास नहीं होता कि आप उसे मार सकेंगे तब क्या होता है कि मर्यादा-पुरुपोत्तम धनुष उठाते हें, बाण का सन्धान करते हें और ताड़ के वृक्षों की एक कतार पर छोड़ देते है ॰। बाण एक के बाद एक सात ताडों को छेदकंर निकल जाता है । सुग्रीव चकित है, वन के पशु-पक्षी, खग-मृग और लता-वल्लरी चकित हैं । सज्जनौ, जो एक बाण से सात ताड़ छेद डालते थे, उनपे पास मोटे से मोटे टेंक कौ छेदने की तोप क्या नंहीं होगी ? भूलिए मत, हम विश्व के गुरु रहे हैं और कोई हमें कुछ नहीं सिखा सकता।
खूब तालियाँ पिटी और सब मान गये कि कोई हमेँ कुछ नहीं सिखा सकता
एक दिन मनोविज्ञान पर एक परिचर्चा आयोजित थी । प्रोफेसर लम्बे लम्बे भाषण दे रहे थे । जब सहन नहीं हुआ, तो मैं भी बोलने पहुँच गया कहा-साइक्लोजी - ! मनोविज्ञान-हुँह ! लोग कहते हैं कि साइक्लोजी आधुनिक "बिज्ञान है । में पूछता हूँ, क्या प्राचीन भारत में साइकाँलोजी नहीं थी ?अवश्य थी । अहा, उस दृश्य की कल्पना कीजिए- सूना वन-प्रदेश है । स्वच्छ आकाश और धरती पर ऋषि और उनकी पत्नी बैठे हैं । चाँदनी फैली हुई है । मन्द-मन्द सुगन्ध मय समीर बह रहा है । ऐसे में ऋषि और उनकी पत्नी के हृदय में क्या भावनाए उठ रही होंगी ? बस, यही तो साइकाँलौजी है । हमारे देश में यह हजारों वर्ष से है और कहते हैं कि यह आधुनिक विज्ञान हैं । वे भूलते हैं, कोई हमें कुछ नहीं सिखा सकता।
लोगों ने तालियाँ पीटों और मान गए कि हमें कोई कुछ नहीं सिखा सकता
एक बार विदेश से वनैई बाँटनिस्ट' (वनस्पति वैज्ञानिक) आया । उनका एक जगह भाषण होना था । मुझे बताया गया कि यह 'फॉसिल' का विशेषज्ञ है, यानी चट्टानों के बीच दवे हुए पौधे या जन्तु के पाषाणरूप हो जाने का । मैंने उसका भाषण सुना और मेरे भीतर हलचल होने लगी। वह पश्चिम के वैज्ञानिकों के नाम ही लेता रहा और विदेशों के 'फरेंसिल' दिखाता रहा । उसके बाद बोलने को खडा हों गया । मैंने कहा-आज हमने एक महान् 'बाँटनी' का भाषण सुना । (बाद में मुझे बताया गया कि वह बाँटनिस्ट कहलाता ।) उन्होंने हमेँ बताया कि 'फाँसिल' कैसे होते हैं । मैं आपसे पूछता हूँ कि क्या प्राचीन भारत मेँ 'बाँटनी' नहीं थे ? अवश्य थे हम उन्हें भूलते जा रहे हैं । भगवान् रामचन्द्र एक महान् 'बाँटनी' थे और अहिल्या एक 'फासिल ' थी । महान् बाँटनी रामचन्द्र ने अहिल्या फासिल का पता लगाया। वे आज के इन बाँटनियों से ज्यादा योग्य थे। ये लोग तो फरेंसिल का सिर्फ पता लगाते हैं और उसकी जांच करते हैं । महान् बाँटनी राम ने "फरेंसिल" अहिल्या को फिर से स्त्री बना दिया । ऐसे-ऐसे चमत्कारी बाँटनी हमारे यहाँ हो गये हैं । हम विश्व के गुरु रहे हैं । हमें कोई कूछ नहीं सिखा सकता।
इस पर भी खूब तालियाँ पिटी और विदेशी विशेषज्ञ तक मान गए कि हमें कोई कुछ नहीं सिखा सकता
एक दिन मैं ऐसी जगह पहुँच गया, जहाँ दो पहलवान किस्म के आदमी भाषण देने वाले थे । बताया गया कि वे विदेशों में शरीर-सौष्ठव की शिक्षा लेकर आये हैं बताने वाले हें कि शरीर को किस प्रकार पुष्ट बनाया जा सकता है। मैं उनकी बाते सुनता रहा । में बोला-शरीर तो हमारे पूर्वज बनाते थे । हमारे पास न शरीर है, न उसे हम बना सकते हैं । में आप से पूछता हुँ कि आपने भगवान् राम और कृष्ण की इतनी तसवीरें देखी' । क्या ऐसी भी कोई तसवीर हैं जिसमें वे पूरे कपडे पहने हो ? किसी भी कैलेण्डर पर आपको ऐसी तसवीर नहीं मिलेगी जिसमेँ कमर से ऊपर कपड़ा पहने हों । यह हिस्सा वे उघाड़ा रखते थे । क्यों ? इसलिए कि उन्होंने शरीर बनाया था और उसे दिखाना चाहतें थे । पर आप लोग कोट और पेंट पहने हुए बैठे हैं । ठीक हैं, आपके पास दिखाने को क्या है ? और ये पश्चिम के सीखे हुए लोग आपको वह क्या सिखा सकते हैं, जो राम और कृष्ण एक तसवीर से सीखा गए।
लोगो ने तालियां पीटी और सब मान गये कि कोई हमें अब कुछ नहीं सिखा सकता |
मेरी दृष्टि ऐसी साफ और सुलझी हुई हो गयी है कि मेरी बात तर्क से परे होती है उस पर विश्वास करना पड़ता है । जहां मैँ एक बार भाषण दे देता हूँ, वहाँ के लोग एकदम मान जाते है कि हमें कोई कुछ नहीं सीखा सकता। मुझे मालुम लोगो ने मेरी बाते सुनकर कुछ भी सीखना बंद कर दिया है । - हरिशंकर परसाई
झाँसी वाली रानी : सुभद्रा कुमारी चौहान
सिंहासन हिल उठे राजवंशों ने भृकुटी तानी थी
बूढ़े भारत में भी आई फिर से नयी जवानी थी
गुमी हुई आज़ादी की कीमत सबने पहचानी थी
दूर फिरंगी को करने की सबने मन में ठानी थी
चमक उठी सन सत्तावन में, वह तलवार पुरानी थी
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी
कानपूर के नाना की, मुँहबोली बहन छबीली थी,
लक्ष्मीबाई नाम, पिता की वह संतान अकेली थी,
नाना के सँग पढ़ती थी वह, नाना के सँग खेली थी,
बरछी, ढाल, कृपाण, कटारी उसकी यही सहेली थी।
वीर शिवाजी की गाथायें उसको याद ज़बानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी॥
लक्ष्मी थी या दुर्गा थी वह स्वयं वीरता की अवतार
लक्ष्मी थी या दुर्गा थी वह स्वयं वीरता की अवतार,
देख मराठे पुलकित होते उसकी तलवारों के वार,
नकली युद्ध-व्यूह की रचना और खेलना खूब शिकार,
सैन्य घेरना, दुर्ग तोड़ना ये थे उसके प्रिय खिलवाड़।
महाराष्ट्र-कुल-देवी उसकी भी आराध्य भवानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी॥
हुई वीरता की वैभव के साथ सगाई झाँसी में
हुई वीरता की वैभव के साथ सगाई झाँसी में,
ब्याह हुआ रानी बन आई लक्ष्मीबाई झाँसी में,
राजमहल में बजी बधाई खुशियाँ छाई झाँसी में,
सुघट बुंदेलों की विरुदावलि-सी वह आयी थी झांसी में।
चित्रा ने अर्जुन को पाया, शिव को मिली भवानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी॥
उदित हुआ सौभाग्य, मुदित महलों में उजियाली छाई,
उदित हुआ सौभाग्य, मुदित महलों में उजियाली छाई,
किंतु कालगति चुपके-चुपके काली घटा घेर लाई,
तीर चलाने वाले कर में उसे चूड़ियाँ कब भाई,
रानी विधवा हुई, हाय! विधि को भी नहीं दया आई।
निसंतान मरे राजाजी रानी शोक-समानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी॥
बुझा दीप झाँसी का तब डलहौज़ी मन में हरषाया
बुझा दीप झाँसी का तब डलहौज़ी मन में हरषाया,
राज्य हड़प करने का उसने यह अच्छा अवसर पाया,
फ़ौरन फौजें भेज दुर्ग पर अपना झंडा फहराया,
लावारिस का वारिस बनकर ब्रिटिश राज्य झाँसी आया।
अश्रुपूर्ण रानी ने देखा झाँसी हुई बिरानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी॥
अनुनय विनय नहीं सुनती है, विकट शासकों की माया,
व्यापारी बन दया चाहता था जब यह भारत आया,
डलहौज़ी ने पैर पसारे, अब तो पलट गई काया,
राजाओं नव्वाबों को भी उसने पैरों ठुकराया।
रानी दासी बनी, बनी यह दासी अब महरानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी॥
छिनी राजधानी दिल्ली की, लखनऊ छीना बातों-बात
छिनी राजधानी दिल्ली की, लखनऊ छीना बातों-बात,
कैद पेशवा था बिठूर में, हुआ नागपुर का भी घात,
उदैपुर, तंजौर, सतारा,कर्नाटक की कौन बिसात?
जब कि सिंध, पंजाब ब्रह्म पर अभी हुआ था वज्र-निपात।
बंगाले, मद्रास आदि की भी तो वही कहानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी॥
रानी रोयीं रनिवासों में, बेगम ग़म से थीं बेज़ार
रानी रोयीं रनिवासों में, बेगम ग़म से थीं बेज़ार,
उनके गहने कपड़े बिकते थे कलकत्ते के बाज़ार,
सरे आम नीलाम छापते थे अंग्रेज़ों के अखबार,
'नागपुर के ज़ेवर ले लो लखनऊ के लो नौलख हार'।
यों परदे की इज़्ज़त परदेशी के हाथ बिकानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी॥
कुटियों में भी विषम वेदना, महलों में आहत अपमान
कुटियों में भी विषम वेदना, महलों में आहत अपमान,
वीर सैनिकों के मन में था अपने पुरखों का अभिमान,
नाना धुंधूपंत पेशवा जुटा रहा था सब सामान,
बहिन छबीली ने रण-चण्डी का कर दिया प्रकट आहवान।
हुआ यज्ञ प्रारम्भ उन्हें तो सोई ज्योति जगानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी॥
महलों ने दी आग, झोंपड़ी ने ज्वाला सुलगाई थी
महलों ने दी आग, झोंपड़ी ने ज्वाला सुलगाई थी,
यह स्वतंत्रता की चिनगारी अंतरतम से आई थी,
झाँसी चेती, दिल्ली चेती, लखनऊ लपटें छाई थी,
मेरठ, कानपुर,पटना ने भारी धूम मचाई थी,
जबलपुर, कोल्हापुर में भी कुछ हलचल उकसानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी॥
इस स्वतंत्रता महायज्ञ में कई वीरवर आए काम
इस स्वतंत्रता महायज्ञ में कई वीरवर आए काम,
नाना धुंधूपंत, ताँतिया, चतुर अज़ीमुल्ला सरनाम,
अहमदशाह मौलवी, ठाकुर कुँवरसिंह सैनिक अभिराम,
भारत के इतिहास गगन में अमर रहेंगे जिनके नाम।
लेकिन आज जुर्म कहलाती उनकी जो कुरबानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी
इनकी गाथा छोड़, चले हम झाँसी के मैदानों में
इनकी गाथा छोड़, चले हम झाँसी के मैदानों में,
जहाँ खड़ी है लक्ष्मीबाई मर्द बनी मर्दानों में,
लेफ्टिनेंट वाकर आ पहुँचा, आगे बढ़ा जवानों में,
रानी ने तलवार खींच ली, हुया द्वंद असमानों में।
ज़ख्मी होकर वाकर भागा, उसे अजब हैरानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी॥
रानी बढ़ी कालपी आई, कर सौ मील निरंतर पार
रानी बढ़ी कालपी आई, कर सौ मील निरंतर पार,
घोड़ा थक कर गिरा भूमि पर गया स्वर्ग तत्काल सिधार,
यमुना तट पर अंग्रेज़ों ने फिर खाई रानी से हार,
विजयी रानी आगे चल दी, किया ग्वालियर पर अधिकार।
अंग्रेज़ों के मित्र सिंधिया ने छोड़ी राजधानी थी,
बुंदेले हरबोलों के मुँह हमने सुनी कहानी थी,
खूब लड़ी मर्दानी वह तो झाँसी वाली रानी थी॥
बुधवार, 27 नवंबर 2024
कुणाल की कहानी
कल शाम वसु के साथ यूँ ही बेसबब घूमते हुए हम एक होटल के नजदीक से गुजरे। बड़े अक्षरों में वहाँ KUNAL लिखा हुआ था। वसु इन अक्षरों को पहचानने लगे हैं तो हिज्जे करने के बाद उन्होंने पूछा कि इसका क्या हुआ?
भारत में प्राचीन काल में बहुत से प्रतापी राजा हुए हैं लेकिन उनके प्रति उपेक्षा और विशेष दृष्टि सम्पन्न इतिहासकारों ने उनका ठीक मूल्यांकन नहीं किया। हमारी पीढ़ी और बाद की पीढ़ी शायद ही उन्हें जान पाए।
पुरानी पोस्ट।
ai generated कुणाल |
रविवार, 24 नवंबर 2024
अमर बलिदानी गुरु तेगबहादुर जी
आज सिख परंपरा के नवें गुरु तेगबहादुर जी का बलिदान दिवस है। गुरु तेग बहादुर जी का शिरोच्छेद औरंगजेब ने करवा दिया था। इसलिए कि वह मतांतरण के विरुद्ध हिंद दी चादर बन कर डट गए थे। वह हर जोर जुल्म के खिलाफ दीवार बनकर खड़े हो गए थे। औरंगजेब ने उनकी हत्या करवा दी। उनका शव पहरे में रखा गया था। तब सिखों का एक समुदाय उनका शीश लेकर भागा और करनाल होते हुए आनंदपुर साहिब पहुंच गया।
जहां शिरोच्छेद किया गया, वह जामा मस्जिद, दिल्ली के पार्श्व में ही है, लाल किले के समीप। आजकल वहां शीशगंज गुरुद्वारा है। धड़ चुराकर एक प्यारा, लखी शाह वंजारा भागा और अपने घर में उनका संस्कार किया। इसके लिए उसने अपना घर ही जला डाला। जहां उनका धड़ जलाया गया, वहां आज रकाबगंज गुरुद्वारा है।
गुरु तेग बहादुर को डराने के लिए पहले उनके सामने भाई मतिदास को जिंदा आरे से चीर दिया गया, उसके बाद भाई दयाला को उबलते पानी में फेंक कर मार डाला और आखिर में भाई सतीदास को ज़िंदा जला दिया गया।
यह सब बर्बर तरीके डर, दहशत और आतंक का वातावरण निर्मित करने के लिए किया गया। औरंगजेब ने सिखों पर बहुत जुल्म किए थे। अंग भंग, सार्वजनिक रूप से हत्या, हत्या के ऐसे तरीके जिसमें आत्मा कांप जाए, वह प्रयुक्त करता रहता था। सबके सामने उसने मतिदास को आरे से चीर दिया था।
उबलते पानी में किसी को डाल दिया जाए तो उसकी क्या दशा होगी, यह अनुमान से परे है किंतु मुगल शासक इसे एक प्रचलित तरीके की तरह प्रयुक्त करते थे। इससे उनकी क्रूरता और बर्बरता तो दिखती ही थी, अन्य समुदायों के प्रति उनका दृष्टिकोण भी झलकता था। सतीदास को जिंदा जला दिया गया था।
गुरु तेगबहादुर जी धर्म के लिए अपना बलिदान करने वाले उन महान हुतात्माओं में से हैं जिन्होंने अपना सर्वस्व न्योछावर कर दिया। अडिग रहे।
आज उनके बलिदान दिवस को अपने स्मरण में रखना आवश्यक है क्योंकि सभ्यता संघर्ष के बीचोबीच यह सबसे ऊंचा आकाशदीप है।
मंगलवार, 12 नवंबर 2024
श्री हनुमान चालीसा: छठीं चौपाई
संकर सुवन केसरी नंदन।
तेज प्रताप महा जग वंदन।।
छठी चौपाई
श्री हनुमान चालीसा में छठी चौपाई में हनुमान जी को भगवान शिव का स्वरूप (सुवन) कहा गया है और उनके पिता केशरी का पुत्र बताया गया है। हनुमान जी को महान तेजस्वी, महाप्रतापी कहकर समस्त संसार के लिए वंदनीय भी कहा है।
हनुमान जी एकादश रुद्र हैं। यह भगवान शिव का एक स्वरूप है। इस चौपाई के "सुवन" शब्द का अर्थ कोई कोई पुष्प और कोई "स्वयं" भगवान शिव लेता है। लेकिन यह बात समझना चाहिए कि हनुमान जी स्वयं महादेव ही हैं। तुलसीदास ने श्रीरामचरितमानस में सभी अध्यायों (काण्ड) के आरंभ में भगवान शिव की स्तुति की है किंतु सुंदरकांड में हनुमान जी की ही वंदना है क्योंकि वह स्वयं ही भगवान शिव हैं।
हनुमान जी के पिता महाबलशाली कपि केशरी हैं। इसलिए उन्हें केशरीनंदन कहा गया है।
हनुमान जी के व्यक्तित्व का तेज और प्रताप ऐसा है कि वह समस्त संसार में पूजनीय हैं, वंदनीय हैं।
आइए #हनुमान_चालीसा का पाठ करते हुए हम सभी हनुमान जी की वंदना करें और उनके गुणों का बखान करें।
#जय_श्री_राम_दूत_हनुमान_जी_की
#हनुमानचालीसा_व्याख्या_सहित #HanuMan #चौथी_चौपाई #चौपाई #श्री_हनुमान_चालीसा #जय_श्री_राम_दूत_हनुमान_जी_की
#चौपाई
आठवां भाग
बुधवार, 6 नवंबर 2024
श्री हनुमान चालीसा: आठवीं चौपाई
प्रभु चरित्र सुनिबे को रसिया।
राम लखन सीता मन बसिया।।
भाग - दस
दसवां भाग, हनुमान चालीसा शृंखला
सद्य: आलोकित!
श्री हनुमान चालीसा शृंखला : तेरहवीं चौपाई
नासै रोग हरै सब पीरा। जपत निरंतर हनुमत बीरा॥ संकट तें हनुमान छुड़ावै। मन क्रम बचन ध्यान जो लावै॥ भाग - 15 तेरहवीं चौपाई श्री ह...