रविवार, 9 जून 2024

संकट में इजराइल

इजरायल ने अपने चार बंधकों को मुक्त करा लिया है। यह बंधक 7 अक्टूबर से हमास के कब्जे में थे। कल इजराइल ने एक अभियान किया और इसमें, एक अनुमान के अनुसार लगभग ढाई सौ हमास के समर्थक मारे गए हैं। अभी इजराइल के एक सैकड़ा लोग बंधक हैं।

इजराइल जिस सुनियोजित तरीके से अपना अभियान चला रहा है, वह सैन्य विज्ञान के लोगों के अध्ययन के लिए भी उपयोगी है।

दुनिया भर में अलग थलग पड़ने के संकट के बीच जिस तरह से बेंजामिन नेतन्याहू ने ईरानी राष्ट्रपति को ठिकाने लगाया, लेबनान और मिश्र का मुंह बंद रखा और गजा पटरी को समतल किया वह आज के जमाने में दृढ़ संकल्प और इच्छा शक्ति से आ सकता है।


इजराइल एक यहूदी राष्ट्र है और इसका नवीनतम संघ 1948 में बना है। यहूदी समुदाय से ईसाई अलग हुए हैं और कालांतर में इस्लाम भी। इस  प्रकार वह इन दोनों संप्रदायों का जनक है। द्वितीय महासंग्राम 1939-1945 के समय जितना विशृंखलित यहूदी हुए थे, 1948 के बाद उससे अधिक संगठित हुए।


किसी भी राष्ट्र और उसके नागरिकों की मजबूती संकट के समय ही समझ में आती है। जब आपको दिए गए विकल्पों में से चुनना हो तो आप या तो जोखिम लेते हैं अथवा आसान मार्ग। इजराइल ने जोखिम उठाया है।


मैं इस कसौटी पर भारत को अभी नहीं कसना चाहता।


इजराइल के आगामी दिन अधिक चुनौतीपूर्ण हैं। क्योंकि #AlleyesonRafah के साथ हमारी दृष्टि भी उधर ही है।




1 टिप्पणी:

Hmara smaj ने कहा…

पूर्णतया सही बात है, इजराइल मजबूत है वैश्विक दबाव के सामने

सद्य: आलोकित!

विद्यापति : संस्कृत और देसिल बयना के कवि

वैसे तो विद्यापति की तीन कृतियां, कीर्तिलता, कीर्तिपताका और पदावली की ही चर्चा होती है लेकिन हम उनकी पुस्तक "पुरुष परीक्षा" से आरं...

आपने जब देखा, तब की संख्या.