मंगलवार, 29 दिसंबर 2015

कथावार्ता : वाङ्मय : अब्दुल बिस्मिल्लाह पर केंद्रित अंक



तमाम शोरशराबे से अलग अलीगढ़ से निकलने वाली त्रैमासिक हिन्दी पत्रिका वाङ्मय (संपादक- डॉ. ऍम फीरोज़ अहमद) ने इस दफा झीनी झीनी बीनी चदरिया फेम अब्दुल बिस्मिल्लाह पर केंद्रित अंक निकाला है। वाङ्मय इससे पहले आदिवासी साहित्य पर सीरीज में चार अंक निकाल चुका था। राही मासूम रज़ा, शानी, बदीउज्जमा, नासिरा शर्मा, कुसुम अंसल पर उसके विशेषांक बहुत सफल हुए थे। इस दफा अब्दुल बिस्मिल्लाह के ऊपर केंद्रित इस अंक में उल्लेखनीय है मेराज अहमद का लेख। उन्होंने झीनी झीनी बीनी चदरिया में बुनकरी जीवन से जुड़े शब्दों पर जो टिप्पणियाँ की हैं, वह एक नए तरह का अध्ययन है। सुन्दरम् शांडिल्य, मधुरेश, मूलचंद्र सोनकर, सीमा शर्मा, इकरार अहमद, एम फ़ीरोज़ खान के आलेख विशेष पठनीय हैं। सुन्दरम शांडिल्य ने अपवित्र आख्यान पर लिखा है। सीमा शर्मा ने रावी लिखता है पर बहुत गंभीरता से विचार किया है। मधुरेश प्रख्यात कथा समीक्षक हैं। उन्होंने अब्दुल बिस्मिल्लाह की कहानियों पर विचार करते हुए उन्होंने अब्दुल बिस्मिल्लाह को मुस्लिम जीवन के अन्तरंग का कथाकार कहा है। प्रताप दीक्षित, नगमा जावेद मलिक, इकरार अहमद, मूलचंद सोनकर, शिवचंद प्रसाद, अमित कुमार भर्ती और रमाकान्त राय ने उनकी कहानियों पर विचार किया है। कविताओं पर डी एस मिश्र, जसविंदर कौर बिंद्रा, शशि शर्मा, केवल गोस्वामी आदि ने लिखा है। ख़ास बात यह है कि अब्दुल बिस्मिल्लाह के सभी रचना पर किसी न किसी ने लिखा है। अब्दुल बिस्मिल्लाह न सिर्फ एक ख्यातिलब्ध उपन्यासकार हैं, बल्कि कहानीकार और कवि भी हैं। उनके व्यक्तित्व का एक बड़ा पहलू उनका सामाजिक चिंतन है।
कमी खली कि एक लेख उनके समग्र को रेखांकित करते हुए आना था। एक संस्मरण भी बनता था। झीनी झीनी बीनी चदरिया पर एक ताजा लेख लिखवाना था। अब इस उपन्यास के कई आयाम खुले हैं। भारत भारद्वाज का लेख बहुत पुराना है और समीक्षा भर है। झीनी झीनी बीनी चदरिया बिस्मिल्लाह जी के शब्दों में "केवल मुसलमान बुनकरों की कथा न होकर हस्तशिल्पियों की कथा है।" तो इसपर ठीक से विचार होना था।
अच्छा लगा कि एक बृहद साक्षात्कार है अंक में। यह कहकशाँ ए शाद ने संजोया है। इस साक्षात्कार से बहुत सी गुत्थियाँ सुलझती हैं। साक्षात्कार में एक बात खटकी कि अब्दुल बिस्मिल्लाह ने अपने नए उपन्यास 'कुठावँ' के बारे में बताया है कि, "शरीर का ऐसा अंग जहाँ जोर से चोट पहुंचाई जाए तो व्यक्ति मर सकता है। जातिवाद हमारे समाज का कुठावँ है, उसपर चोट करने की जरूरत है।" वास्तव में, कुठावँ का अर्थ गलत जगह है। मारेसि मोहिं कुठावँ गुलेरी जी का प्रसिद्ध निबंध है। मुझे गलत जगह मारा, अर्थ यह हुआ। वह शरीर का अंग नहीं है। नींद न जाने ठाँव कुठावँ, बहुत चर्चित लोकोक्ति है। बहरहाल, उनके नए उपन्यास का स्वागत किया जायेगा।
अंक में एक लेख मैंने भी लिखा है। यह उनकी कहानी का नया संग्रह 'शादी का जोकर' पर है। मेरा मानना है कि बिस्मिल्लाह जी की कहानियाँ औपन्यासिक फलक लिए हुए हैं। उनका मानस उपन्यास लिखने में ज्यादा सुकूनदेह महसूस करता है।
अंक में सम्पादकीय कई गंभीर विषय को लेकर चलता है और अपनी चिन्ता जाहिर करता है। अल्पसंख्यकों को लेकर इन दिनों जो विमर्श चल रहे हैं, उनपर सार्थक हस्तक्षेप करता हुआ सम्पादकीय सुचिंतित तो है लेकिन इसे और व्यवस्थित होना था। अंक के सम्पादकीय पृष्ठ पर ही यह सूचना अंकित है कि अगला अंक साहित्य अकादमी पुरस्कार प्राप्त कृतियों पर केन्द्रित होगा। जिस संकट में यह पुरस्कार इन दिनों है, उसमें अगला अंक और भी दिलचस्प होने की संभावना है।
मेरी सम्मति है कि इस अंक का स्वागत किया जायेगा और वाङ्मय  को हाथों हाथ लिया जायेगा।
                                         
                                          -डॉ रमाकान्त राय,
                                        असिस्टेंट प्रोफ़ेसर, हिन्दी
                            भाऊराव देवरस राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय,
                                          दुद्धी, सोनभद्र,
                                     9415696300, 9838952426

शनिवार, 26 दिसंबर 2015

चुनावी कविता- परधानी का चुनाव




एक.

आज क़त्ल की रात पहरुए सावधान रहना।
मुर्गा-दारु-रुपया-पैसा लेकर के वह आएंगे,
साम दाम का अस्त्र थामकर,
दण्ड भेद का गिरह बनाकर; बातों में उलझायेंगे
यह चुनाव परधानी का है
लोकतंत्र की घानी का है
रुपया लेकर वोट माँगने, धमकाने वह आयेंगे
बड़ी जुलुम की रात पहरुए सावधान रहना।
.
धनपशुओं की चाँदी होगी,
मतलबियों का सोना
बहुरूपियों का भेष ही होगा,
आँख खोलकर सोना
यह निर्णय की रात पहरुए सावधान रहना।
.
वोट कहाँ तुम करोगे
मनचाहे को चुनोगे
आज के हीरो तुम होंगे
तुम ही खतरे सूंघोगे
लेकिन वह बहलायेंगे
पाँच साल का अवसर होगा, ससम्मान रहना।
आज कत्ल की रात पहरुए सावधान रहना।

दो.

भौरी-चोखा-दाल है,
चुनाव का कमाल है।
मुर्गा - दारू, रोटी - बोटी,
बिकती धोती और लंगोटी।
साड़ी बाँटें, साया बाँटें,
पोस्टर बैनर घर-घर साटें।
घूमें घर - घर करें प्रचार,
चरण चूमते हाथ पसार।
माई हैं और भौजी हैं,
पत्नी हैं मनमौजी हैं।
लड़ती बहुएँ हैं परधानी,
भइया बनते हैं सेनानी।
पांच साल का मौका,
मारो छक्का - चौका।

-कविवर रमाकान्त राय "छद्मश्री"

मंगलवार, 27 अक्तूबर 2015

एकल व्याख्यानमाला में मेरा पहला व्याख्यान हो गया.

व्यख्यान की रूपरेखा

आज जिनकी बहुत याद आ रही है- खखनू बो!




हम सब उन्हें खखनू बो के नाम से जानते हैं। खखनू बो अर्थात् ‘खखनू की पत्नी’। वह खखनू की धर्मपत्नी हैं। वह खखनू के साथ खेतों में काम करती हैं। जब कभी खखनू गाँजा के पिनक में डांड पर बैठकर मस्ती में झूम रहे होते हैं तब भी उनकी पत्नी खेतों में काम कर रही होती हैं। खखनू न सिर्फ गाँजा पीते हैं, बल्कि ‘फिरी’ का मिल जाए तो अद्धा को पौव्वा में ख़ुशी ख़ुशी बदल देते हैं। जब वे इसकी खुमारी में रहते हैं तो दिन भर खटिया तोड़ते रहते हैं और उनकी पत्नी खेतों में काम करती रहती हैं, जानवरों को सानी-पानी और चारा का प्रबन्ध करती हैं और उनका साथ उनके छोटे-छोटे बच्चे देते हैं। खखनू के पिनक में बाधा पहुँचाने वाले को उनके क्रोध का सामना करना पड़ता है। खखनू बच्चों को बेरहमी से पीटते हैं। कई बार खखनू बो भी इस चपेट में आ जाती हैं और अपनी देह पर उग आये ‘गोहिया’ को दिखाने तथा खखनू की ज्यादती की शिकायत करने हमारे घर आती हैं। वह मेरी माँ से उनकी जमकर शिकायत करती हैं और अपने प्राणनाथ, पति परमेश्वर पर लानत भेजती हैं, डीह बाबा से दुआ करती हैं कि खखनू के देह में कीड़ा पड़े और ‘दहिजरा क नाती’ उफ्फर पड़ जाएँ। वे खखनू के हिंसा का विरोध करती हैं तो और मार खाती हैं लेकिन कई दफ़ा उनका हाथ भी उठ जाने को होता है लेकिन वे कुछ सोचकर रह जाती हैं। लेकिन जब कभी खखनू के सिर में दर्द होता है, वे गमकौवा तेल से मालिश करती हैं। पैर दबाती हैं और देह का बत्था उतार देती हैं।
खखनू बो, खखनू से ज्यादा कमाती हैं और उन्होंने मनरेगा के तहत जो जॉबकार्ड बनवाया है, उसके तहत पूरे सौ दिनों का काम पा जाती हैं। इस मेहनत की कमाई को वह घर की समृद्धि के लिए खर्च करती हैं। घर की समृद्धि का आशय है, बच्चों की फीस, दवा-दारू, कपड़ा लत्ता और फसल की खाद-पानी के लिए तत्परता। उनके लिए यह समृद्धि का दूसरा नाम है कि जब जरूरत हो तो वह पैसे के लिए किसी के आगे हाथ न फैलाने जाएँ! इसके मुकाबले खखनू जॉबकार्ड के बदले में एकमुश्त पैसा पा जाते हैं। प्रधान उनकी बात मान जाता है और सौ दिन के काम के बदले उनसे मस्टररोल पर हस्ताक्षर करवा लेता है। बदले में प्रधान उन्हें कभी-कभार दारू पीने के लिए पैसा दे देता है और साल भर में हजार दो हजार रूपये भी। खखनू को यह मनमाफ़िक लगता है और बिना हाथ डुलाये मिली रकम का वह मस्ती के लिए प्रयोग करते हैं। उनकी मस्ती के लिए पैसा खखनू बो भी देती हैं। न देने पर उन्हें गाली सुननी पड़ती है।
खखनू लगभग भूमिहीन हैं। उन्होंने कई खेतिहर लोगों की जमीन बटाई पर लिया है और आम के दो बगीचे भी साल भर/दो साल के लिए उठा लिया है। वे मौसम-बेमौसम जानवरों की ख़रीद-बिक्री भी करते हैं और जुआ खेलने में उस्ताद माने जाते हैं। खखनू इतना हाथ पैर मारने के बाद भी तंगी में रहते हैं और रोटी दाल का खर्चा खखनू बो के जिम्मे पड़ता है।
खखनू के परिवार में चार बच्चे हैं और भगवान की दया से पाँचवा आने की तैयारी में है। बड़ा बेटा दस साल का है और बेटी साढ़े आठ साल की। सबसे बड़ी संतान अगर रहती तो बारह साल की होती, लेकिन बकौल खखनू बो, देवी माई ने बेटी को ले लिया। खखनू बो धर्मभीरू हैं और डीह बाबा और देवी माई का विशेष ख़याल करती हैं। वे मुहर्रम के दिनों में शियाओं के परिवार में काम करती हैं और मलीदा लेकर लौटती हैं। वे हर साल ताजिया से मन्नत मांगती हैं और यह सिलसिला अनवरत चलता रहता है।
खखनू बो ने गाँव में अपनी छवि एक दबंग महिला एक रूप में तब बनाने में सफलता पाई जब उन्होंने एक मनचले को हँसिया लेकर दौड़ा लिया। मनचले ने खखनू बो के सामने एक अभद्र पेशकश की थी।
मैं खखनू बो से महिला सशक्तिकरण के बारे में पूछता हूँ, स्त्री विमर्श के विषय में जानना चाहता हूँ। उन्हें नहीं पता कि इस तरह का कोई आन्दोलन चल रहा है। उन्हें यह पता है कि कोई मोदी जी हैं जो परधान मंत्री बन गए हैं और उन्होंने ‘अच्छे दिन लाने का वादा’ किया है। उनके हिसाब से सब नेता एक समान हैं और सब अपना खजाना भरने के फेर में लगे रहते हैं। उनके हिसाब से इस बार शायद कुछ बदलेगा क्योंकि इसबार जो परधानमंत्री बना है उसने सबका खाता बैंक में खुलवाने का आदेश दिया है। इस खाते में पांच हजार रूपया भी रहेगा और एक लाख का बीमा भी। बीमा का मतलब उन्हें नहीं पता। बस यह पता है कि मोदी जी एक लाख रूपया सबको देंगे।
खखनू बो के बहाने मैंने पूर्वी उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले के एक अति पिछड़े क्षेत्र की महिलाओं की दशा का वर्णन किया। इस अति पिछड़े क्षेत्र में पिछली दफ़ा श्री गुलाब सिंह यादव की पत्नी प्रधान रह चुकी हैं और अब श्री हनुमंत सिंह यादव की पत्नी हैं। इस समूचे क्षेत्र में प्रधान का मतलब उनका पति है। इस बार चुनाव में खखनू बो भी उम्मीदवार रहेंगी। परधानी में बहुत पैसा है।
(रमाकान्त राय)
ग्रामीण क्षेत्र में महिलाएं, खासकर निम्न वर्ग की महिलाएं स्त्री स्वतन्त्रता का पर्याय हैं। वे पति के साथ भी और उनके अनुपस्थिति में भी श्रमशील हैं। वे पुरुष के साथ कदम से कदम मिलाकर जीवन के गाड़ी का दूसरा पहिया बनी हुई हैं। इसके विपरीत मध्यवर्ग की महिलाएं अभी भी घरों में सिमटी हुई हैं। हाँ, नयी पीढ़ी शहरों में पढ़ने के लिए निकली है। इस नयी पीढ़ी ने शहरी रंग-ढंग अपनाना शुरू कर दिया है। अंतर यह देखा जा सकता है कि जो महिलाएं जिम्मेदारी के बोझ तले दबी हुई हैं वे रोजी रोटी और परिवार को सहेजने के फेर में हैं। पितृ सत्ता से मुक्त होने के किसी भी ख़याल से बेखबर। उनके लिए शोषण जैसी कोई चीज नहीं है। अभी भी वे यह मानकर चल रही हैं कि जीवन ऐसे ही उतार चढ़ाव से होकर गुजरता है। हाँ, जो जिम्मेदारी के बोझ से मुक्त हैं, उनके लिए जीवन स्वप्निल सा है। उनके लिए एक उन्मुक्त गगन है जहाँ वे टीवी और मोबाइल के सहारे उड़ान भरने को बेक़रार हैं।
जब मैं ग्रामीण क्षेत्र में महिलाओं में सशक्तिकरण की बात करता हूँ तो यह इस अवधारणा में झलकता है कि महिलाएं बिना किसी प्रोपेगंडा के अपना जीवन व्यतीत कर रही हैं। उनके लिए सशक्तिकरण का मतलब नारेबाजी नहीं है बल्कि अपनी शर्तों पर जीना है। देह से मुक्ति, आर्थिक स्वतन्त्रता, पितृ सत्ता के वर्चस्व से मुक्ति और स्वावलंबी होने के किसी भी प्रत्यय से बेखबर इन महिलाओं का जीवन परम्परा और आधुनिकता का समुच्चय है। वे टीवी देख रही हैं, और सास बहू के सीरियल से खासा नाराज हैं। उनके मुताबिक यह खाये पिये अघाए लोगों के चोंचले हैं। वे विज्ञापनों के प्रभाव में तो हैं लेकिन उन्हें अवसर नहीं है कि वे खेतों में जींस और टॉप पहन कर काम करें। उन्हें इस बात की साध तो है कि वे भी सेनेटरी नैपकीन का इस्तेमाल करें और ‘उन दिनों’ में फ्री महसूस करें लेकिन यह बहुत खर्चीला है और वे इस मद में पैसे नहीं लगा सकतीं। उनके लिए बिजली, सड़क अभी दूर की चीज है और स्कूटी पर बैठकर फरफर उड़ना एक सपना। लेकिन मोबाइल ने उनके जीवन में मनोरंजन भरा है। उनके मेमोरी कार्ड में गाने और वीडियो भरे हुए हैं और एक मिसकाल से वे सपनों की दुनिया में घूम आने का अनुभव भी पा जा रही हैं। सूचना और संपर्क ने उनके जीवन में प्रेम की स्वच्छंदता भर दी है। नयी पीढ़ी ने इस स्वच्छंदता को पंख लगाकर हासिल किया है। गाँव में जीवन बदल रहा है और महिलाएं उस बदलाव को बहुत तेजी से अपना भी रही हैं।
-रमाकान्त राय
असिस्टेंट प्रोफ़ेसर, भाऊराव देवरस राजकीय स्नातकोत्तर महाविद्यालय, दुद्धी, सोनभद्र, उ०प्र० २३१२०८
९४१५६९६३००, ९८३८९५२४२६

सद्य: आलोकित!

सच्ची कला

 आचार्य कुबेरनाथ राय का निबंध "सच्ची कला"। यह निबंध उनके संग्रह पत्र मणिपुतुल के नाम से लिया गया है। सुनिए।

आपने जब देखा, तब की संख्या.